Ad

राहुल गांधी की छवि चमकाने के लिए रसोई गैस सिलेंडर के कोटा में भी यूं टर्न :अब प्रतिमाह एक सिलेंडर मिलेगा

अपने उपाध्यक्ष राहुल गांधी की छवि चमकाने के लिए कांग्रेस ने अब एक और यूं टर्न लेते हुए हर परिवार को साल में सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का कोटा नौ से बढ़ा कर 12 करने का फैसला कर लिया है । यह फैसला गुरुवार मध्य रात्रि से लागू हो गया है। जिस अफरातफरी में यह फैसला किया गया है उससे एक अहम अनिश्चितता भी फैल गई है। हाल में राहुल ने कांग्रेस कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री से अपील की थी कि नौ सिलेंडर से लोगों का काम नहीं चलता।
सीधे बैंक खाते में एलपीजी सब्सिडी देने की योजना स्थगित किए जाने से आधार कार्ड की अनिवार्यता भी खत्म हो गई है। अर्थार्त अब ग्राहकों को पहले की तरह बिना आधार के सब्सिडी वाला सिलेंडर मिलता रहेगा।
तीन घंटे तक चली सीसीपीएCCPA की बैठक के बाद पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने बताया कि जिन ग्राहकों ने चालू वित्त वर्ष 2013-14 के दौरान अभी तक नौ सब्सिडी वाले सिलेंडर की खपत कर ली है उन्हें फरवरी और मार्च, 2014 में एक-एक सब्सिडी वाले सिलेंडर मिलेंगे। अगले वित्त वर्ष यानी अप्रैल, 2014 से हर ग्राहक को प्रत्येक महीने एक सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर मिलेंगे।
यह यूं टर्न गंभीर वित्तीय संकट से जूझ रही केंद्र सरकार पर 5,000 करोड़ रुपये का बोझ और डालेगा। सरकार पर सालाना एलपीजी सब्सिडी का बोझ मौजूदा 80 हजार करोड़ रुपये से बढ़ कर 85 हजार करोड़ रुपये हो जाएगा।गौरतलब है कि पहले सब्सिडी वाले सिलेंडरों का कोटा छह निर्धारित किया गया था, जिसे कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के हस्तक्षेप के बाद नौ किया गया था। अब कांग्रेस उपाध्यक्ष के इशारे पर फिर तीन सब्सिडी के सिलेंडर बढ़ा दिए गए