Ad

डॉ. हर्षवर्धन ने तम्बाकू से स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभावों के प्रति जागरूकता के लिए रैली रवाना की

[नई दिल्ली]स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने आज विश्व तंंबाकू निषेध दिवस के उपलक्ष्य में निर्माण भवन से 200 स्कूली छात्रों की रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया | यह रैली इंडिया गेट तक आयोजित की गई है| विश्व तंंबाकू निषेध दिवस कल ३१ मई को है |
डॉ हर्षवर्धन ने यह रैली ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ पर तम्बाकू सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभाव की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए आयोजित की है | प्राप्त जानकारी के अनुसार यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर शुरू की गई गतिविधियों का एक हिस्सा है। इसका उद्देश्य उन नीतियों का प्रचार करना भी है, जिनसे तम्बाकू सेवन से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले बुरे असर को कम करने में सहायता मिलती है।World No Tobacco Rally In Delhi वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन की इस वर्ष की थीम है – तम्बाकू सेवन को हतोत्साहित करने के लिए तम्बाकू पर कर बढ़ाना।
गौरतलब है कि विश्व भर में तम्बाकू निषेध दिवस हर वर्ष 31 मई को मनाया जाता है।
बीते दिन डॉ हर्षवर्धन ने ‘भारत में तंबाकू से संबंधित बीमारियों के आर्थिक दुष्‍प्रभाव पर रिपोर्ट की मुख्‍य-मुख्‍य बातें’ जारी की और तंबाकू नियंत्रण के लिए भारत के ब्रैंड एम्‍बेस्‍डर के रूप में श्री राहुल द्रविड़ के प्रिंट विज्ञापन का अनावरण किया।
उन्होंने इसकी नीति पर पुनर्विचार करने और सभी वर्गों को जोड़ने की जरूरतपर बल दिया | उन्‍होंने बताया कि तंबाकू का सेवन न करने व सकारात्‍मक स्‍वास्‍थ्‍य का संदेश फैलाने में बच्‍चे सुदृढ़ संदेशवाहक बन सकते हैं। उनके मुताबिक तंबाकू तथा तंबाकू उत्‍पादों का सेवन न करने पर बच्‍चे बड़ों को प्रेरित, शिक्षित और राजी कर सकते हैं।
स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने यह भी बताया कि उनके लिए हर दिन तंबाकू निषेध दिवस है और वे इसके सेवन से लोगों के स्‍वास्‍थ्‍य पर पड़ने वाले दुष्प्रभावों के बारे में अवगत कराते रहते हैं।