Ad

बजट को चुनावों में भुनाने को कमर कसे केंद्र ने कांग्रेस के विरोध को ठुकराया

[नयी दिल्ली]बजट को चुनावों में भुनाने को कमरकसे केंद्र ने विपक्ष के विरोध को ठुकराया |
कल से शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले आयोजित सर्वदलीय बैठक में ऍन डी ऐ शासित केंद्र सरकार ने यह साफ़ कर दिया के बजट का सभी को लाभ मिलेगा|कांग्रेस के ग़ुलाम नबी आजाद के अनुसार कांग्रेस का यह प्रयास रहेगा के बजट में ऎसी किसी भी घोषणा का विरोध किया जायेगा जिससे भाजपा को चुनावी लाभ मिल रहा होगा |
बजट सत्र के दौरान संसद के सुचारू संचालन में सभी दलों से सहयोग मांगते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि संसद ‘महापंचायत’ है और चुनाव के समय में मतभेद उभरने के बावजूद इसे सुचारू रूप से काम करना चाहिए ।
सरकार ने कल से शुरू हो रहे बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाई थी । इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर सभी दलों ने हिस्सा लिया क्योंकि समझा जाता है कि वह नोटबंदी और चिटफंड मामलों में अपने कुछ सांसदों की गिरफ्तारी को लेकर नाराज है ।
इससे पहले नोटबंदी के मुद्दे पर विपक्षी दलों के विरोध और शोरशराबे के कारण संसद के शीतकालीन सत्र में कामकाज नहीं हो सका था।
सरकार ने हालांकि इस बात पर जोर दिया कि बजट निर्धारित समय पर पेश किया जायेगा और इस बारे में विपक्ष के उन आरोपों को खारिज कर दिया कि इससे कुछ राज्यों में होने वाले चुनाव प्रभावित होंगे।
बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने बताया कि बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सभी दलों का सहयोग मांगा और कहा कि चुनाव के समय में हमारे बीच कुछ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं लेकिन संसद महापंचायत है और इसे सुचारू रूप से काम करना चाहिए ।
कुमार ने विपक्ष के उन आरोपों को खारिज कर दिया कि सरकार को केंद्रीय बजट समय से पूर्व नहीं बुलाना चाहिए क्योंकि इससे आसन्न विधानसभा चुनाव में समान अवसर प्रदान करने की पहल प्रभावित होगी ।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उच्चतम न्यायालय और चुनाव आयोग ने इस विषय पर पहले ही अपना फैसला सुना दिया है।
अनंत कुमार ने कहा, ‘‘ बजट इस साल भी वैसे की पेश किया जायेगा जैसे पूर्व के वषरे में किया जाता था । सरकार का प्रयास होगा कि बजट का सभी को लाभ मिले और देश आगे बढ़े ।
फाइल,सिंबॉलिक फोटो