Ad

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर लगातार तीसरी विजय दर्ज़ करके रिकार्ड बनाया

तीसरे टेस्ट मैच में मोहाली की पिच पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर आज १८ मार्च ,सोमवार को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल की और टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार सीरीज के लगातार तीन मैच[आस्ट्रेलिया के खिलाफ] ‌जीते हैं। फास्टेस्ट सेञ्चुअरी मेकर

शिखर धवन को पहले ही टेस्ट मैच में 187 रनों की पारी खेलने के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

मैच के आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया के दिए 133 रनों के लक्ष्य को भारत ने चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया।
विराट कोहली ने 34 रन बनाए। ओपनिंग करने आए मुरली विजय 26 और चेतेश्वर पुजारा ने 28 रनों की उपयोगी पारी खेली। एमएस धोनी 18 रन पर नाबाद रहे|सचिन तेंदुलकर ने 21 रन बनाए।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर लगातार तीसरी विजय दर्ज़ करके रिकार्ड बनाया

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा कर लगातार तीसरी विजय दर्ज़ करके रिकार्ड बनाया


मैच के पांचवे दिन दूसरी पारी में कल के 75 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 223 रन बनाकर ढेर हो गई। फिलिप ह्यूजेस ने सर्वाधिक 69 रन बनाए |पहली पारी में टीम इंडिया को 91 रनों की बढ़त मिली थी, जिसके चलते उसे जीत के लिए 133 रनों का लक्ष्य मिला।
टीम में ओपनर के तौर पर आए शिखर धवन ने डेब्यू मैच में ही अपनी उपयोगिता साबित कर दी। ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी में बनाए 408 रनों के विशाल स्कोर की कठिन डगर पर चलते हुए शिखर धवन ने महज 177 गेंदों में 187 रनों की पारी खेलकर कठिन डगर को आसान कर दिया|

धवन ने 85 गेंदों में डेब्यू टेस्ट मैच का सबसे तेज सेञ्चुअरी बनाई|

टीम इंडिया के दूसरे ओपनर मुरली विजय ने इस सीरीज में लगातार दूसरा शतक जमाया और भारत को पहली पारी में 499 रन के मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया। विजय ने 153 रनों की पारी खेली। दूसरी पारी में भी मुरली ने 26 रन बनाए।
भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई बेबस ही दिखे।
मैच में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने सर्वाधिक छह विकेट झटके। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर[मेरठी] कुमार और इशांत शर्मा ने 3-3 खिलाड़ियों को सस्ते में पवेलियन लौटाया |स्पिनर आर अश्विन और प्रज्ञान ओझा ने दोनों पारियों में मिलाकर 4-4 खिलाड़ियों को आउट किया।