Ad

दिल्ली में अब प्रोपर्टी सर्किल रेट्स २००% तक बड़ेंगें

राजधानी दिल्ली में बिजली पानी के बाद अब मकान का सपना भी महंगा हो गया है|दिल्ली सरकार ने सर्कल रेट बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगा दी है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ‘ए’ कैटेगरी की सर्कल रेट में 200%, और ‘बी’ कैटेगरी के सर्कल रेट में 50 प्रतिशत वृद्धि का फैसला किया गया है। जबकि बाकी 6 कैटेगरी में 22% सर्कल रेट बढ़ेंगे।

दिल्ली में अब प्रोपर्टी सर्किल रेट्स २००% तक बड़ेंगें


गौरतलब है कि सर्किल रेट 2011 में दो बार बढ़ाए गए। फरवरी में 100 प्रतिशत तक तथा नवंबर में 250 प्रतिशत तक। दिल्ली मंत्रिमंडल ने ए श्रेणी में आनेवाली दिल्ली की अत्यंत पॉश कालोनियों के सर्किल रेट में 250 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की थी। इसके अलावा बी, सी तथा डी श्रेणी में आने वाली कालोनियों के सर्किल रेट में 100 फीसदी, ई श्रेणी में 20 फीसदी तथा एच श्रेणी की कोलानियों के सर्किल रेट में 15 फीसदी की वृद्धि करने का फैसला किया गया था।
सूत्रों ने बताया कि राजस्व विभाग के पहले प्रस्ताव के अनुसार निचली श्रेणी में आने वाली कॉलोनियों में सर्किल रेट पांच से 10 फीसद तक बढ़ाने की बात थी। लेकिन आला अधिकारियों ने राय दी कि संपत्तियों की सबसे ज्यादा खरीद-फरोख्त इन्हीं कालोनियों में होती है। पॉश कॉलोनियों में बड़ी मुश्किल से इक्का-दुक्का संपत्तियां बिकती हैं। ऐसे में वहां पर कितना भी सर्किल रेट बढ़ा दें, सरकार को ज्यादा राजस्व नहीं मिलेगा।
वर्तमान === प्रस्तावित संशोधन
[ए]- 2.15 लाख=6,४५०००[बी]- १३६४००= 20,४६०० [सी]- १०९२००=1,36,५०० [डी]- ८७२००=१,०९००० [ई]- ४७८४० =5,9,८०० [एफ]- ३८६४०= 46,३७० [जी]- ३१५१० =- 37,८१० [एच]- १५८७० = 18,२५०

Comments

  1. Let’s only hope this sound top quality isn’t like horridly torturous like that found on Beats-branded earbuds.