Ad

अरविन्द केजरीवाल ने भारी बरसात से बर्बाद हुए दिल्ली के किसानो को मुआवजा देने की मांग की

आम आदमी पार्टी[आप]के दिल्ली के लिए मुख्य मंत्री के उम्मीद वार अरविन्द केजरीवाल ने आज बारिश के कारन बर्बाद हुए किसानों की हालत पर चिंता व्यक्त करते हुए नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है|
आम आदमी पार्टी प्रवक्ता अस्वति मुरलीधरन ने बताया कि शुक्रवार सुबह से हो रही बारिश के कारण बाहरी दिल्ली के क्षेत्रों में किसानों की फसलें तबाह हो गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के कृषि पर निर्भर बाहरी दिल्ली के निवासियों के सामने असमय हुई इस वर्षा से रोजी-रोटी का घोर संकट पैदा हो गया है। आम आदमी पार्टी ने मटियाला, नज़फगढ़, बवाना व नरेला क्षेत्रो में बरसात के कारण किसानों को हुए भारी नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है।
पार्टी प्रवक्ता के अनुसार चारो विधानसभा क्षेत्रों में अब तक गरीब किसानों की करोड़ों की फसल बर्बाद हो चुकी है जिस कारण सालभर फसल पर आश्रित रहने वाले हज़ारों परिवारों के समक्ष दो जून की रोटी का संकट पैदा हो गया है। बवाना में धान, बाज़रे की फसल को भारी नुकसान हुआ है । वहीं मटियाला विधानसभा क्षेत्र में फसलें पक कर पूरी तरह तैयार थी और कुछ फसलें कट भी चुकी थी ऐसे में बिना मौसम की इस बरसात ने किसानों को बर्बाद कर रख दिया है।प्रवक्ता ने मटियाला के मुकेश कुमार के हवाले से बताया कि किसान दीपावली व शादियों के सीज़न से पूर्व फसलो का काम निपटाना चाहते थे किंतु इस बरसात ने उनकी तमाम उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। इनका कहना है कि मटियाला क्षेत्र में किसानो को प्रति एकड़ 30 हजार का नुकसान हुआ है जिसका नुकसान करोड़ों में बैठता है
आप पार्टी ने दिल्ली सरकार पर बेखबरी का आरोप लगते हुए कहा है कि दिल्ली सरकार तो इस बात से भी बेखबर है कि दिल्ली में कोई खेती भी है। आम आदमी पार्टी प्रवक्ता ने बताया कि जिन लोगों ने बैंकों व प्राईवेट एजेंसियों से कर्जा लेकर फसलों की बुआई की थी, उनके समक्ष इस नुकसान से उबरने का कोई उपाय नहीं है । इसी तरह नज़फगढ़ में सरसों की फसल पूरी तरह खत्म हो गई है, करोड़ो का नुकसान हुआ है। हजारों एकड़ में तैयार फसल समाप्त हो गई है। नरेला में भी तैयार फसलों पर पूरी तरह पानी फिर गया है।
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल शनिवार को प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर किसानों को हुए नुकसान का जायजा लेंगे। पार्टी ने घोषणा की है कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनते ही अन्य प्रदेशों की तर्ज पर दिल्ली में भी किसानों को होने वाले नुकसान के मुआवजे का इंतजाम किया जायेगा। पार्टी का मानना है की दिल्ली सरकार आज तक उक्त क्षेत्रों के किसानों के साथ सौतेला व्यवहार करती रही है.

Comments