Ad

राजनाथसिंह ने सीआईएसएफ के४७वें स्थापनादिवस पर साइबर खतरों के प्रति आगाह किया

Home Minister Inspecting Parade of CISF

Home Minister Inspecting Parade of CISF

[नई दिल्ली]सीआईएसएफ के ४७ वें स्थापना दिवस पर राजनाथ सिंह ने फ़ोर्स को साइबर सुरक्षा खतरों का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को साइबर सुरक्षा खतरों का सामना करने के लिए तैयार रहने को प्रोत्‍साहित किया।
गाजियाबाद में सीआईएसएफ का 47 वां स्थापना दिवस मनाया गया इस अवसर पर आयोजित परेड को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने रेखांकित किया कि साइबर सुरक्षा खतरा और हैकिंग बड़ी सुरक्षा चिंताओं के रूप में उभर रही हैं क्‍योंकि साइबर खतरा आतंकवाद का केवल एक नया पहलू है। राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत विश्व की 10 सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्थाओं में से एक है और दो वर्षों के भीतर हमारी अर्थव्‍यवस्था दो ट्रिलियन डॉलर से बढ़कर पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी। इस तथ्य का अनुमान विश्व के अग्रणी अंतरराष्‍ट्रीय विश्लेषकों ने लगाया है। हमारे दुश्‍मन इस बात को पसंद नहीं कर रहे और इसीलिए वे हमारी सामरिक परिसंपत्तियों एवं अहम प्रतिष्‍ठानों जैसे सॉफ्ट टार्गेट पर हमला करने की साजिश रच रहे हैं।
केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि सीआईएसएफ को हवाई अड्डों, दिल्ली मेट्रो, नाभिकीय बिजली संयंत्रों एवं अन्य उच्च मूल्य वाले प्रतिष्‍ठानों समेत ऐसी ही संवेदनशील परिसंपत्तियों की सुरक्षा का प्रमुख प्रहरी बनने के लिए अपनी मूल क्षमता को बढ़ाना होगा। गृह मंत्री ने कहा कि मुस्कराहट के साथ सुरक्षा के अपने ध्‍येय के साथ सीआईएसएफ विकास की दिशा में भारत की प्रगति का एक बराबर का साझीदार है।
केंद्रीय गृह मंत्री ने वाम चरम पंथ प्रभावित क्षेत्रों में तैनाती समेत विभन्‍न क्षेत्रों में सीआईएसएफ के पेशेवर रवैये की सराहना करते हुए कहा कि सीआईएसएफ निजी क्षेत्र की 126 कंपनियों को सुरक्षा परामर्श सेवाएं भी प्रदान कर रहा है और इसके परिणामस्वरूप उसने सालाना 7 करोड़ रूपये का राजस्व भी अर्जित किया है। राजनाथ सिंह ने महिला प्रतिनिधित्व के मामले में सभी केंद्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में अग्रणी स्थान बनाये रखने के लिए भी सीआईएसएफ की सराहना की।
समारोह में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए सीआईएसएफ के महानिदेशक सुरेंदर सिंह ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री के निर्देश पर सीआईएसएफ हर चार से छह महीनों पर अपनी कमान के तहत विभिन्न परिसंपत्तियों के सुरक्षा लेखा के काम को भी अंजाम दे रहा है। इस अवसर पर, केंद्रीय मंत्री ने परेड का निरीक्षण किया एवं मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने प्रतिभाशाली सीआईएसएफ अधिकारियों एवं जवानों को मेडल प्रदान किए एवं सीआईएसएफ की पत्रिकाओं ‘ सेंटीनल’ एवं ‘संरक्षिका’ का विमोचन भी किया।
फोटो कैप्शन
The Union Home Minister, Shri Rajnath Singh addressing at the 47th Raising Day function of the CISF, in Ghaziabad on Friday, March 11, 2016.
The Director General, CISF, Shri Surender Singh is also seen.