Ad

पी एम् ने कहा ,बॉटम लाइन और हेड लाइन की खींचतान में फंस कर मीडिया का लक्ष्य को नहीं भुलाना: राष्ट्रीय मीडिया केंद्र का शुभारंभ

प्रधानमंत्री डॉ मन मोहन सिंह और यूपीए अध्यक्षा श्री मति सोनिया गाँधी ने , मीडिया के छेत्र में भी एकल खिड़की यौजना के अंतर्गत, आज राजधानी में राष्ट्रीय मीडिया केंद्र का शुभारंभ किया|बॉटम लाइन और हेड लाइन के बीच खींचतान की सच्चाई में फंस कर प्राथमिक लक्ष्य को नहींभुलाने का सन्देश भी दिया|
इस अवसर पर प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा, ”राष्ट्रीय मीडिया केंद्र का उद्घाटन हमारी उस क्षमता का परिचायक है कि हम विश्वभर में ऐसी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ बराबरी कर रहे हैं। यह केंद्र हमारे देश में मौजूदा मीडिया भू. परिदृश्य के सशक्त स्वरूप का प्रतीक है। मुझे पूरा विश्वास है कि एक ‘संचार केंद्र’ और ‘एकल खिड़की’ सुविधा के रूप में यह केंद्र हमारे मीडियाकर्मियों, जिनमें से अनेक यहां मौजूद हैं, की जरूरतों को भलीभांति पूरा करेगा।”
प्रधानमंत्री ने कहा, ”परिवर्तन अपने साथ चुनौतियां भी लेकर आता है। पिछले दो दशकों के सामाजिक-आर्थिक परिवर्तनों से उत्पन्न चुनौतियों को समझना, उनसे निपटना और उन पर काबू पाना मीडिया उद्योग के विशेषज्ञों के नाते आपका परम दायित्व है। हमारे जैसे सशक्त लोकतंत्र मेंए जो मुक्त जांच और सवालों के जवाब के लिए अन्वेषण में विश्वास रखता है, यह दायित्व अत्यंत महत्वपूर्ण है। किंतु इस दायित्व का निर्वाह करते समय सावधानी की आवश्यकता है। जांच की भावना मिथ्या आरोप के अभियान में तब्दील नहीं होनी चाहिए। संदिग्ध व्यक्तियों की तलाश खोजी पत्रकारिता का विकल्प नहीं हो सकती। व्यक्तिगत पूर्वाग्रह जनहित पर हावी नहीं होने चाहिए। ”
डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा, ”यह वास्तविकता है कि पत्रकारिता को उसके काम से अलग नहीं किया जा सकता। किसी भी मीडिया संगठन का दायित्व सिर्फ उसके पाठकों और दर्शकों तक सीमित नहीं है। कंपनियों का दायित्व अपने निवेशकों और शेयरधारकों के प्रति भी होता है। बॉटम लाइन और हेड लाइन के बीच खींचतान उनके लिए जीवन की सच्चाई है। किंतु, इसकी परिणति ऐसी स्थिति में नहीं होनी चाहिए कि मीडिया संगठन अपने प्राथमिक लक्ष्य को भूल जाएं, जो समाज को दर्पण दिखाने का है तथा सुधार लाने में मदद करने का है।”

The Chairperson, National Advisory Council, Smt. Sonia Gandhi addressing at the inauguration of the National Media Centre, in New Delhi on August 24, 2013.

The Chairperson, National Advisory Council, Smt. Sonia Gandhi addressing at the inauguration of the National Media Centre, in New Delhi on August 24, 2013.

यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी

ने कहा कि, ”नाटकी और तीव्र बदलाव के दौर से गुजर रहे किसी भी समाज में नवीकरण और पुनर्निर्माण की स्थिर रूप से जरूरत होती है। यह फैसिलिटी उस क्रांति का प्रतिनिधित्व करती है। मुझे पूरी उम्मीद है कि यह सरकार, मीडिया और जनता के बीच प्रभावशाली केंद्र, अड्डा और सूचना पुल बनेगा।”
श्रीमती गांधी ने कहा, ”कार्यक्रमों, नीतियों, निर्णयों और जानकारी के प्रचार-प्रसार में सरकार और मीडिया के साझा हित हैं। यही वह बिंदु है जहां राष्ट्रीय प्रेस केंद्र जैसी संस्था का महत्व समझा गया। मुझे उम्मीद है कि यह ऐसी भागीदारी का प्रतिनिधित्व करेगा जिसमें दोनों पक्षों अपनी जिम्मेदारियां निभा सकेंगे।”
श्रीमती गांधी ने कहा कि, ”यह बिलकुल स्पष्ट है कि हम सिर्फ सरकार के पाइंट बनाने के लिए प्रचार या प्रचार अभियानों के पक्ष में नहीं हैं। लेकिन लोगों यह जानने का हक है कि उनके कानूनी और अन्य हक क्या हैं। उन्हें जानकारी हासिल करने का अधिकार है तथा उन्हें लिए जा रहे निर्णयों की जानकारी हासिल करने में समर्थ होने का अधिकार है। सिर्फ जागरूक और चेतन नागरिक ही आशा कर सकते हैं कि सिस्टम अच्छी तरह काम करे और सरकार एवं राजनीतिक दलों को जवाबदेह ठहरा सकते हैं।”
इस अवसर पर

सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री मनीष तिवारी

ने कहा, ”हम सूचना के ऐसे युग में रह रहे हैं जो सूचना से अटा पड़ा है। मीडिया के परिदृश्य में पिछले दो दशकों में अत्यधिक बदलाव आया है। इस रूपांतकरण ने मीडिया उद्योग के समक्ष चुनौतियां भी पेश की हैं। आज भारत वैश्विक क्रास मीडिया उपभोग पैटर्न में दुनिया का आइना है।”

The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh being received by the Minister of State (Independent Charge) for Information & Broadcasting, Shri Manish Tewari, at the inauguration of the National Media Centre, in New Delhi on August 24, 2013.

The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh being received by the Minister of State (Independent Charge) for Information & Broadcasting, Shri Manish Tewari, at the inauguration of the National Media Centre, in New Delhi on August 24, 2013.


श्री तिवारी ने कहा, ”यूपीए सरकार की मीडिया विचारधारा समझाने-बुझाने की रही है नियमन की नहीं। इस बात की सराहना करते हुए कि मीडिया के विभिन्न माध्यमों ने सालों से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, हमने इस क्षेत्र में वृद्धि के प्रयास किए हैं और उनके लिए प्रेरक बने है
फोटो कैप्शन
[१]The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh unveiling the plaque to inaugurate the National Media Centre, in New Delhi on August 24, 2013. The Chairperson, National Advisory Council, Smt. Sonia Gandhi, the Minister of State (Independent Charge) for Information & Broadcasting, Shri Manish Tewari, the Secretary, Ministry of Information and Broadcasting, Shri Bimal Julka and the Principal Director General (M&C), Press Information Bureau, Smt. Neelam Kapur are also seen.