Ad

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने भूटान के पीडीपी नेताओं को चुनाव में जीत पर बधाई के साथ सहयोग का आश्वासन भी भेजा

प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने भूटान के पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी [पीडीपी] नेताओं को चुनाव में जीत पर बधाई के साथ सहयोग का आश्वासन भी भेजा | भूटान के पीडीपी नेताओं के लिए प्रधानमंत्री के संदेश का अनूदित पाठ इस प्रकार है:
” पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की सफलता के साथ-साथ भूटान में ऐतिहासिक दूसरे लोकतांत्रिक चुनाव में नेशनल असेम्बली में आपके चुने जाने पर मुझे महामहिम को बधाई देते हुए बहुत खुशी हो रही है।
मैं इस अवसर पर आपको उन कदमों के लिए भारत एवं इसकी जनता के अटल और पक्के समर्थन का आश्वासन देता हूं जो भूटान लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं और संस्थाओं को मजबूत करने के लिए उठा रहा है। भारत सामाजिक-आर्थिक प्रगति एवं विकास में भूटान और वहां की जनता का विशिष्ट सहयोगी है। हमारे द्विपक्षीय संबंध विश्वास , आपसी भरोसे और समझ की बुनियाद पर टिके हैं। मैं इन अनोखे और विशेष पारंपरिक रिश्तों के संरक्षण के लिए भूटान को भारत की कभी कम न होने वाली प्रतिबद्धता फिर दुहराता हूं। भारत भूटान और उसके हितों के प्रति संवेदनशील है और रहेगा।
मैं इस बात पर भी बल देता हूं कि भारत-भूटान संबंध अनुकरणीय हैं तथा ये भूटान के महामहिम ड्रुक ग्यालपोस के मार्गदर्शन और दूरदर्शिता तथा दोनों देशों की सरकारों के रचनात्मक सहयोग से कई दशकों से सावधानीपूर्वक फल-फूल रहे हैं। हमारा प्रयास रहेगा कि ये रिश्ते और मजबूत हों। मुझे दोनों देशों की जनता के फायदे के लिए अपने सहयोग को और बढ़ाने के लिए आपके और आपके सहयोगियों के साथ काम करने की उम्मीद है। इसलिए मैं अपनी सरकार के अधिकारियों को पहले ही निर्देश दे चुका हूं कि भूटान की सहायता के लिए हमारी योजना पर चर्चा की तैयारी करें।
मैं उम्मीद करता हूं कि आप जल्दी ही भारत आकर अपने स्वागत का अवसर देंगे।
महामहिम कृपया मेरी हार्दिक शुभकामनाएं और तहे दिल से सहयोग का आश्वासन स्वीकार करें। ”