Ad

मनीष तिवारी ने ,विकास कार्यों में राजनीतिक भेदभाव के लिए ,पंजाब सरकार की निंदा की

मनीष तिवारी ने ,विकास कार्यों में राजनीतिक भेदभाव के लिए ,पंजाब सरकार की निंदा की
केन्द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री मनीष तिवारी ने विकास कार्यों में राजनीतिक भेदभाव के लिए पंजाब सरकार की आलोचना की है। लुधियाना में प्रेम नगर के वार्ड नम्‍बर 74 में बड़ी संख्‍या में एकत्र लोगों को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि पंजाब सरकार पर एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का ऋण है और उसके पास विकास कार्यों को अंजाम देने या गरीबों के लिए कल्‍याण कार्यक्रमों का संचालन करने के लिए धन नहीं है। श्री तिवारी ने कहा यदि केन्‍द्र सरकार से अनुदान जारी न किया जाये तो राज्‍य को वित्‍तीय संकट का सामना करना पड़ सकता है क्‍योंकि वर्तमान में राज्‍य सरकार अपने कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करने में भी असम‍र्थ है।
श्री तिवारी ने कहा कि यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि पिछले छह वर्षों के दौरान राज्‍य में लुधियाना या किसी अन्‍य स्‍थान पर कोई विकास कार्य नहीं किया गया है। उन्‍होंने कहा कि नागरिक सुविधाओं की दृष्टि से लुधियाना दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र की सबसे ज्‍यादा अनदेखी की गई है।
केन्द्रीय मंत्री श्री तिवारी ने लुधियाणा में अनेकों यौजनाओं का शिलान्यास भी किया |उन्होंने 15.50 लाख रुपये की लागत से लगाए जाने वाले एक ट्यूबवैल का शिलान्‍यास किया। इससे पहले कल उन्‍होंने विभिन्‍न वार्डों जैसे वार्ड संख्‍या 22, 23 आदि में 1.24 करोड़ रुपये की धनराशि भी वितरित की थी। श्री तिवारी ने कहा कि सूचना अधिकार अधिनियम, शिक्षा का अधिकार और महात्‍मा गांधी नरेगा जैसे कार्यक्रमों के बाद केन्‍द्र सरकार अब खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम लागू कर रही है। इससे देश के 81 करोड़ लोगों को लाभ पहुंचेगा और इसके लिए केन्‍द्र सरकार 125 लाख करोड़ रुपये वार्षिक आवंटन करेगी।
श्री तिवारी ने लुधियाणा के उद्योग जगत को प्रोत्साहित करने के लिए एवन साइकिल द्वारा आयोजित एक समारोह में भी हिस्‍सा लिया और अभिजीत आहुजा द्वारा लिखित पुस्‍तक द बैलेंस आफ टू व्‍हील्‍स का विमोचन किया जो श्री सोहन लाल पाहवा की जीवनी पर आधारित है जिन्‍होंने 1952 में लुधियाना में एवन साइकल फैक्‍टरी की स्‍थापना की थी। इस अवसर पर श्री ओंकार पाहवा और उनके परिवार के सदस्‍यों ने श्री तिवारी को एक धार्मिक ग्रंथ भेंट किया।
श्री तिवारी ने औद्योगिक क्षेत्र में कंकरीट की सड़कों के निर्माण कार्यों का भी उद्घाटन किया, जिन पर 44 लाख रुपये से अधिक की लागत आयेगी और नागरिकों को तत्‍काल लाभ पहुंचेगा। श्री तिवारी ने दयानंद मेडिकल कालेज और अस्‍पताल का भी दौरा किया और स्‍थानीय पार्षद श्री बाल्‍कार सिंह के शीघ्र स्‍वास्‍थ लाभ की कामना की।
श्री तिवारी के साथ अनेक स्‍थानीय नेताओं ने भी विभिन्‍न कार्यक्रमों में हिस्‍सा लिया।