Ad

राजीव गांधी वन्यजीव संरक्षण पुरस्कार,राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के एस पी यादव को मिला

पर्यावरण मंत्रालय ने वर्ष 2009 और २०१० के लिए वन्यजीव पुरस्कार प्रदान किए|
राजीव गांधी वन्यजीव संरक्षण पुरस्कार, राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के उप महानिरीक्षक, श्री एस पी यादव को प्रदान किया गया है। श्री यादव को यह पुरस्कार 2007-08 में आगरा में वन्यजीव नमूनों में अवैध व्यापार के एक केंद्र का भंडाफोड़ करने के लिए दिया गया है। वे उस समय आगरा के डिविजनल वन अधिकारी थे। यह पुरुस्कार वर्ष 2009 के लिए दिया गया है|
वर्ष 2010 का अमृता देवी बिश्नोई वन्यजीव सुरक्षण पुरस्कार व्यक्ति श्रेणी के अंतर्गत श्री सौरभ गुप्ता और श्री गौरव गुप्ता को वन्य जीवों के संरक्षण में विशेष योगदान के लिए प्रदान किया गया |इसके अलावा संस्थान श्रेणी के अंतर्गत राजस्थान में टोंक जिले के श्री दादू पर्यावरण संस्थान को यह पुरस्कार प्रदान किया गया। पर्यावरण और वन राज्यमंत्री श्रीमती जयंती नटराजन ने 2009 के राजीव गांधी वन्य जीव संरक्षण पुरस्कार और 2010 के अमृता देवी बिश्नोई वन्यजीव संरक्षण पुरस्कार पाने वालों को बधाई दी।
गोर तलब है कि ये पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर पर्यावरण और वन विभाग के सचिव डॉ. वी. राजगोपालन द्वारा प्रदान किए गए। इस अवसर पर पर्यावरण और वन मंत्रालय तथा भारतीय वन्यजीव संस्थान द्वारा इंडिया हेबिटेट सेंटर में ‘‘मानव-पशु संघर्ष कम करने के लिए नीतियों का विकास’’ विषय पर एक कार्यशाला भी आयोजित की गई। इसमें वन विभाग के महानिदेशक डॉ. के जूडे सेकर, विशेष सचिव डॉ. एस एस गर्बियाल, वन विभाग में अपर महानिदेशक (वन्यजीव), देशभर से राज्य सरकारों के वरिष्ठ वन और वन्यजीव अधिकारियों तथा वन्य जीवन में रुचि रखने वाले आम नागरिकों ने हिस्सा लिया।