Ad

एम वेंकैया नायडू ने शहरी विकास तथा आवास मंत्रालय को सँभालते ही सौ नए स्‍मार्ट शहर बनाने की घोषणा की

श्री वेंकैया नायडू ने ६ वर्षों में सभी को आवास दिलाने का आश्वासन दिया इसी कड़ी में उन्होंने देश में 100 नए स्‍मार्ट और सुरक्षित शहर बनानेकी घोषणा भी की
शहरी विकास तथा आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्री का कार्यभार सँभालते ही श्री वेंकैया नायडू ने आज कहा है कि देश में 100 नए स्‍मार्ट और सुरक्षित शहर बनाना उनके मंत्रालय की सर्वोच्‍च प्राथमिकता रहेगी।इसके साथ ही होम लोन के ब्याज कोकम किये जाने पर भी जोर दिया |
श्री नायडू ने आज सुबह शहरी विकास तथा आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्री का कार्यभार संभाला। श्री नायडू ने कहा कि जवाहर लाल नेहरु राष्‍ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन(जेएनएनयूआरएम) के स्‍थान पर जल्‍द ही एक नए मिशन की शुरूआत की जाएगी।
श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि वर्ष 2020 तक सभी को आवास उपलब्‍ध कराना भी प्राथमिकताओं में शामिल है जिसके लिए सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) के साथ कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्‍व को भी प्रोत्‍साहन दिया जाएगा। श्री नायडू ने कहा कि कॉर्पोरेट, वित्‍तीय संस्‍थाओं और बैंक आदि को अपने सेवारत और सेवानिवृत्‍त कर्मचारियों की आवासीय आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए आसान शर्तों पर ऋण देना चाहिए। यह उनके कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्‍व के एक भाग के रूप में किया जाना चाहिए।
श्री नायडू ने सभी धार्मिक शहरों को उपयोगी बनाने के लिए उनकी सफाई पर जोर दिया। उन्‍होंने बताया कि वर्ष 2050 तक भारतीय जनसंख्‍या का आधा भाग शहरी क्षेत्रों में रह रहा होगा जिसके लिए शहरी क्षेत्रों का विकास और गुणवत्‍ता वाले सार्वजनिक परिवहन की तुरंत आवश्‍यकता है। मेट्रो सेवाओं का अधिक से अधिक शहरों में विस्‍तार किया जाएगा और जहां इसका कार्य चल रहा है वहां इसे तेजी से पूरा किया जाएगा।
श्री वेंकैया नायडू ने शहरी विकास तथा आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर मंत्रालय के कामकाज और अन्‍य मुद्दों की जानकारी भी ली।
फोटो कैप्शन
Shri M. Venkaiah Naidu taking charge as the Union Minister for Urban Development, in New Delhi on May 28, 2014.