Ad

रक्षा मंत्री ने पाकिस्तानी सेना को अभयदान दिया तो विदेश राज्य मंत्री ने चीन के साथ लगी सीमा को विवादित स्वीकारा

रक्षा मंत्री ने पाकिस्तानी सेना को अभयदान दिया अब विदेश राज्य मंत्री ने चीन के साथ लगी सीमा को विवादित स्वीकारा
पाकिस्तानी सेना की घुसपैंठ को अभयदान देकर विपक्ष के विरोध में झुलस रही भारत सरकार ने आज चीन के साथ लगी सीमा को भी विवादित स्वीकार कर लिया|
विदेश राज्य मंत्री श्रीमती प्रनीत कौर ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि भारत तथा चीन के मध्य सीमावर्ती क्षेत्र में साझा तौर पर अंकित कोई नियंत्रण रेखा नहीं है । नियंत्रण रेखा की धारणा के संबंध में मतभेद के कारण समय-समय पर ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हुई हैं जिन्हें दोनों देशों के बीच नियंत्रण रेखा के संबंध में कोई साझी धारणा होने पर टाला जा सकता था ।
सरकार चीन की ओर से नियंत्रण रेखा पर किसी अतिक्रमण के मामले को, सीमा कार्मिक बैठकों, फ्लैग बैठकों, भारत तथा चीन सीमा मामले पर परामर्श समन्वय के लिए कार्यचालन तंत्र तथा राजनयिक माध्यमों की बैठकों सहित स्थापित तंत्र के माध्यम से नियमित आधार पर निपटाती है । सीमा का प्रश्न लंबित रहने तक भारत चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में नियंत्रण रेखा पर शांति तथा सौहार्द बनाए रखने की वचनबद्धता को दोनों ओर से कई अवसरों पर दोहराया गया है ।
भारत की सुरक्षा से संबंधित सभी गतिविधियों पर सरकार लगातार नजर रख रही है तथा इसे सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय कर रही है ।
इससे पूर्व बीते दिन रक्षा मंत्री ऐ के अंटोनी ने राज्य सभा में यह बयाँ दिया था कि सोमवार की देर रात भारतीय सेना के पांच जवानो कि न्रिशंश हत्या करने वाले पाकिस्तानी सेना के नहीं वरन पाकिस्तानी सेना कि यूनिफार्म में आतंक वादी थेजिसे लेकर विपक्ष ने आज सदनों की कार्यवाही बाधित रखी |