Ad

ग्रीन फोर्स क्लब ने पर्यावरण जागरूकता के लिए ५०० पौधे लगा कर ग्रीन फोर्स डे मनाया

[मेरठ] ग्रीन फोर्स क्लब ने पर्यावरण जागरूकता के लिए ५०० पौधे लगा कर ग्रीन फोर्स डे मनाया ,जिसमें क्लब कोर्डिनेटर डा० गुंजन जैन के नेतृत्व में पूरे काॅलेज से लगभग 200 छात्र-छात्राओं ने ने निबन्ध लेखन, पोस्टर प्रतियोगिता एवं बेस्ट आउट आफ बेस्ट जैसी प्रतियोगिताओ मे भाग लिया और अपने विचार एवं भावनायें प्रकट की। विद्या नॉलेज पार्क प्रांगण में 500 से भी ज्यादा पौधे लगाये गये और छात्र-छात्राओं ने अपने अपने पौधो के संरक्षण की जिम्मेदारी ली।इस कार्यक्रम का आरम्भ माँ सरस्वती की आराधना एवं द्वीप प्रज्जवलन से हुआ। इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्र-छात्राओ एवं नगरवासियो को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना तथा हरियाली वृक्षारोपण तथा पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना था। कार्यक्रम का आरम्भ 9ः30 प्रातः विभिन्न प्रतियोगिताओ से हुआ
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मेरठ के कमिश्नर श्री भुपिन्दर सिंह की पत्नी श्रीमति शुभी सिंह एवं विशिष्ठ अतिथि के रूप में वन एवं संरक्षण अधिकारी श्री सुशांत शर्मा उपस्थित रहे। काॅलेज के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर श्री सौरभ जैन ने अष्ट विनायक से उन्हें सम्मानित किया। इस कार्यक्रम के अन्य अतिथि शहर के विभिन्न गणमान्य व्यक्ति रहे जिन्होंने वातावरण की देखभाल, संरक्षण में विषेष योगदान दिया। उपस्थित लोगों ने डा० दीपशिक्षा, आर जी डिग्री काॅलेज, श्रीमति अनीता राणा, जनहित फाउन्डेशन रहे। कार्यक्रम के दौरान डा० विश्वजीत ने अपने प्रेसेन्टेशन के द्वारा मेरठ में अपने संगठन पहल एक प्रयास के स्वच्छता अभियान के प्रयासों से अवगत कराया, जनहित फाउन्डेशन की श्रीमति अनिता राणा ने विश्व स्तर पर अपने संगठन के स्वच्छता अभियान की उपलब्धियों से परिचित कराया। डा० दीपशिखा ने बताया कि किस प्रकार प्राकृतिक संसाधनों का शोषण हमें भविष्य में भयानक स्थिति में पहुचा सकता है। श्रीमति शुभी सिंह ने विद्या के प्रयासों की सराहना की एवं सेमीनार हाॅल में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं ओर सदस्यो को पर्यावरण संरक्षण की प्रतिज्ञा दिलाई।
ग्रीन फोर्स डे काॅलेज के समाज सेवी अभियान की दिशा में एक और प्रयास है इस अभियान में काॅलेज के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर, श्री सौरभ जैन, डायरेक्टर जनरल मेजर जनरल डा जे आरे भट्टी (रिटायर्ड), डायरेक्टर एकेडिमिक्स, डा आर सी सिंह, डा अनिता कोटपाल, विद्या इंस्टीटयूट आॅफ क्रिएटिव टीचिंग, मेजर नूपुर गुप्ता (रिटायर्ड), डीन बीबीए, बीसीए एवं 500 छात्र-छात्राये उपस्थित थे। कार्यक्रम के अन्त में अतिथियों द्वारा प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को पुरस्कार देकर किया।