Ad

कार्टूनिस्ट असीम को २४ सितम्बर तक न्यायिक हिरासत में भेजा

देश द्रोह के आरोप में गिरफ्तार किए गए कार्टूनिस्ट असीम त्रिवेदी को आज २४ सितम्बर तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है|उन्होंने जमानत लेने और वकील रखने से इनकार कर दिया है। इसके बाद कोर्ट ने उन्हें 24 सितंबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया।
आज मुंबई पुलिस ने श्री त्रिवेदी को कोर्ट में पेश किया और कहा कि असीम के खिलाफ पुलिस की जांच पूरी हो चुकी है और अब उनकी और रिमांड की जरूरत नहीं है। पुलिस ने रिमांड सरेंडर करने की इच्छा जताई जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया। दूसरी ओर असीम ने अपनी जमानत के लिए कोई अर्जी देने से इनकार कर दिया। यहां तक कि अपने लिए कोई वकील रखने से भी उन्होंने इनकार कर दिया। उनका कहना था कि अगर उन्हें अपना पक्ष रखना होगा तो वो खुद रखेंगे।
देश भर में असीम के समर्थन में आवाजें उठ रही है\ईन्डिया अगेंस्ट करप्शन+ जस्टिस मार्कंडेय काटजू और बड़ी संख्या में बुद्धिजीविओं और कार्तूनिस्ट्स ने पोलिस की कार्यवाही का विरोध किया है और लोगों ने इसे विचारों की अभिव्यक्ति की सवतंत्रता पर प्रहार भी बताया है|कानपुर और मुम्बई में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं|कानपुर में तो मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल के निवास पर भी प्रदर्शन कारी पहुंचे| असीम की गिरफ्तारी के बाद उनके होम टाउन कानपुर में भी जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। असीम के समर्थन में बीती रात असीम के पिता और कानपुर के दर्जनों लोग कानपुर रेलवे स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल को ज्ञापन देने पहुंचे। कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल को श्रमशक्ति एक्सप्रेस से दिल्ली जाना था लेकिन वो नहीं पहुंचे जबकि ट्रेन में उनकी सीट रिजर्व थी।
इसके बाद स्टेशन पर कानपुर देहात से कांग्रेस के सांसद राजाराम पाल आए तो असीम के पिता अशोक त्रिवेदी ने सांसद राजाराम पाल को ही ज्ञापन दे दिया। सांसद ने उनको आश्वासन दिया कि उनकी बात महाराष्ट्र सरकार और केंद्र सरकार तक जरूर पहुंचाएंगे। असीम के पिता ने कहा है की अगर उनके पुत्र ने देश द्रोह किया है तो उन्हें भी गिरफ्तार करके जेल म एडल दिया जाना चाहिए क्योंकि वोह पिता है| संभवत इसीलिए असीम पर लगाए गए देशद्रोह के मामले को वापस लेने पर भी पुलिस विचार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक पुलिस असीम के बनाए गए कार्टून पर कानूनी सलाह ले रही है। मालूम हो कि असीम को एक आपत्तिजनक कार्टून बनाने को लेकर मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार किया था।