Ad

वेल्यु एडेड सर्विस एक्टिवेट किये बगैर काटे जा रहे हैं पैसे

बिना मांगे अनचाही सर्विस जबरदस्ती प्रदान करने के एवज में मोबाईल उपभोक्ता के एकाउंट से पैसा काटा जा रहा है| गंगा नगर निवासी श्रीमति शशि ने एक कंपनी का प्री पैड सिम लिया है उन्होंने कोई सर्विस एक्टिवेट नहीं की फिर भी प्रति माह कटौती जारी है |कंपनी के काल सेंटर पर शिकायत करने पर सचिन वोयास और मनोरंज़न के सेवा समाप्त कर दी गई मगर इसके थोड़ी देर के बाद किसी दूसरी सेवा के लिए ३०/= काटे जाने की सूचना आ गई जब इसकी भी शिकायत की गई तो सेवा तो काट दी गई मगर कटा हुआ पैसा लौटाने से इंकार कर दिया गया| ऐसे उदहारण अनेकों कंपनियों के है |
मंगल पांडे नगर स्थित मोबाइल कंपनी के आउटलेट पर सिपाही[२] राजीव शर्मा ने कहा कि उसने कंपनी की कोई सेवा एक्टविेट नहीं की। इसके बावजूद म्यूजिक अनलिमिटेड का पैसा कट रहा है। इसे बंद कराएं और पैसा वापस करें। [३]: अजंता कॉलोनी निवासी ओमेंद्र के मोबाइल से पिछले पांच दिनों से जोक तथा ज्योतिष सेवा का पैसा कट रहा है।
प्रीपेड मोबाइल पर बगैर किसी सेवा के एक्टविेट किए पैसे कटने के ये सिर्फ तीन उदाहरण ही नहींहै । हकीकत में ऐसी शिकायतें लगातार बढ़ रही हैं। ग्राहकों का कहना है कि कंपनियों की आने वाले कॉल को वह सुनते जरूर हैं, लेकिन बगैर किसी ऑप्शन के उसे बंद कर देते हैं। इसके बाद भी कोई न कोई सेवा एक्टविेट कर पैसा काटा जा रहा है। पश्चिमी यूपी सर्कल में विभिन्न मोबाइल कंपनियों की शिकायत बढ़ ही रही है।
बगैर किसी सेवा के एक्टविेशन और काटे गए पैसे की शिकायत पर बैलेंस वापसी सिर्फ दो से पांच फीसदी मामलों में ही होता है। इन सेवाओं पर कटता है चार्जगीत : 40 रुपये, रिन्यूवल चार्ज 30 रुपये मासिक। क्रिकेट, रेडियो, सीजलर, जोक, ज्योतिष, म्यूजिक अनलिमिटेड, कॉलर ट्यून आदि सेवाओं के नाम पर एक रुपये से लेकर पांच रुपये तक प्रतिदिन।
पोस्टपेड बिल पर भी निगरानी रखना जरुरी है पोस्टपेड ग्राहकों को भी बिल पर ध्यान रखना चाहिए, वरना कभी भी चूना लग सकता है।