Ad

विद्या नाॅलेज पार्क में साठ लाख [आने वाले] रोजगार परक अवसरों से अवगत कराया गया

विद्या नाॅलेज पार्क में आज [आने वाले] साठ लाख रोजगार परक अवसरों से अवगत कराया गया |
बागपत रोड़ स्थित विद्या स्कूल आॅफ बिजनेस ने आठ वर्षो के सफल अनुभवों पर प. उत्तर प्रदेष की युवा शक्ति को जागरूक एंव दिशा देने के अपने संकल्प पर एक नवीन प्रयास के रूप में आज 23 अगस्त 2014 को अपने प्रांगण में स्नातक छात्र-छात्राओें को अभिभावकों के साथ आमंत्रित किया और उन्हें निकट भविष्य में भारत में उत्पन्न विभिन्न क्षेत्रों में आने वाले लगभग साठ लाख रोजगार परक अवसरों से अवगत कराया |इस अवसर पर व्यक्तिगत रूप से विषेषज्ञों द्वारा निषुल्क मार्ग दर्शन दिया गया।
अंतराष्ट्रीय स्तर के विषेषज्ञ प्रोफेसर नीरज गुप्ता ने महत्वपूर्ण जानकरी उपलब्ध कराई|
श्री गुप्ता ने स्नातक छात्र-छात्राओें में व्याप्त दिशाहीनता पर चिंता व्यक्त करते हुये बताया कि भारत में कुल युवा जनसंख्या का केवल 15ः ही रोजगार अवसरो के अनुसार प्रशिक्षित हैं। जिसके कारण निरंतर अवसर बने रहते हैं। उन्होंने बताया कि देश दो मुख्य समस्यायों से जूझ रहा है। एक ओर जहाॅ परास्नातक छात्र-छात्राऐं बेरोजगार हैं वही दूसरी और विभिन्न राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय कम्पनियों में कुषल प्रबन्धको की बडी संख्या में कमी है। इसका लाभ लेने के लिए उन्होंने वर्तमान में डिग्री के साथ-साथ छात्रों के कौशल विकास पर विशेष बल दिया।
प्रोफेसर गुप्ता ने छात्रों को अवगत कराया कि विभिन्न देषों के परिप्रेक्ष्य में भारत सबसे युवा देष है जहाॅ 15 से 28 वर्ष की ४९% जनसंख्या युवा है जिसके लिये रोजगार की अपार संभावनायें हैं। आगें आने वाले वर्षो में तकनीकी एंव व्यावसायिक प्रषिक्षित लोगो के लिए विभिन्न क्षेत्रों में जैसे आयात निर्यात, आॅटो क्षेत्र चमडा फर्नीचर में अपार संभावनायें विकसित होने वाली हैं और एक सर्वे के अनुसार भारत के कुल व्यावसायिक एंव औधोगिक संसथानों में लगभग ४८% संसथान अच्छे, कुषल एंव प्रषिक्षित युवा शक्ति की खोज में हैं।
गोष्ठी का आरम्भ विद्या नाॅलेज पार्क के कार्यकारी निदेषक श्री सौरभ जैन के स्वागत भाषण से हुआ, इसके उपरांत दीप प्रज्जवलन करके माॅ सरस्वती का आहवान किया गया। काॅलेज के महानिदेषक मेजर जनरल ;रि0) डा़0 जे0 आर0 भट्टी ने उपस्थित अभिभावकों से अनुरोध किया कि वे भविष्य के व्यावसायिक रूप से कुषल एवं प्रषिक्षित छात्र-छात्राओें को सवारने में सहयोग करे। VidyaKno