Ad

पीएम ने मौन तोड़ते हुए वित्त मंत्रालय के लोगों पर ‘स्वामी’ की टिप्पणियों को अनुचित बताया

[नयी दिल्ली]पीएम ने मौन तोड़ते हुए वित्त मंत्रालय के लोगों पर स्वामी की टिप्पणियों को अनुचित बताया |
पीएम मोदी ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन का बचाव किया
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन और वित्त मंत्रालय के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों पर अपनी पार्टी के सांसद सुब्रण्मयम स्वामी की ओर से किए गए हमलों को आज खारिज करते हुए कहा कि ये[स्वामी] बयान ‘अनुचित’ हैं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि राजन ‘कोई कम देशभक्त नहीं’ हैं । इसके साथ ही उन्होंने स्वामी पर वस्तुत: निशाना साधते हुए कहा ‘अगर कोई खुद को व्यवस्था से उपर समझता है तो यह गलत है।’
प्रधानमंत्री के इस बयान का वित्त मंत्री अरूण जेटली और भाजपा की ओर से स्वामी के हालिया बयानों से दूरी बनाए जाने के संदर्भ में खास महत्व है।
स्वामी ने हाल ही में राजन, मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास पर निशाना साधा था।
स्वामी ने जेटली का नाम लिए बिना उन पर कुछ तल्ख टिप्पणियां की थीं ।
प्रधानमंत्री ने ‘टाइम्स नाउ’ से कहा, ‘‘चाहे ये मेरी पार्टी में हो या नहीं, मेरा मानना है कि ये चीजें अनुचित हैं।
प्रचार पाने की इस लालसा से कभी भी देश का भला नहीं होगा।
लोगों को बहुत जिम्मेदारी के साथ व्यवहार करना चाहिए।
अगर कोई खुद को व्यवस्था से उपर समझता है तो ये गलत है।’’
स्वामी का नाम लिए बगैर मोदी से सवाल किया गया था कि ‘आपके राज्यसभा सांसद’ ने रघुराम राजन के खिलाफ जो टिप्पणियां की हैं क्या वे उचित हैं ?
एक अन्य महत्वपूर्ण घटना क्रम में वित्त मंत्री अरूण जेटली चीन से लौट आये
उन्होंने खुद पर और अपने मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों पर भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से किए गए कथित हमलों की पृष्ठभूमि में अपना चीन दौरा एक दिन घटाते हुए संक्षिप्त कर दिया और स्वदेश लौट आए।
जेटली का पांच दिवसीय चीन दौरा बीते 24 जून को आरंभ हुआ था और इस दौरे मुख्य मकसद एशियाई आधारभूत संरचना निवेश बैंक [AIIB]के संचालन मंडल की पहली बैठक में शामिल होना था।
वित्त मंत्री बीती रात स्वदेश लौट आए।
यह उस समय हुआ है जब मीडिया में खबरें आईं है कि जेटली स्वामी के हमलों से नाखुश हैं जिनके दायरे में मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और आर्थिक मामलों के सचिव शशिकांत दास भी आए हैं। वित्त मंत्री चाहते हैं कि पार्टी स्वामी पर लगाम लगाने के लिए कदम उठाए।
फाइल फोटो