Ad

अमेठी में राहुल गाँधी ने आधारभूत सुवि‍धाओं की कमी को दूर करने के लिए पहले मेगा फूड पार्क की आधारशि‍ला रखी

उत्‍तर प्रदेश में अमेठी जिले के जगदीशपुर में आधारभूत सुवि‍धाओं की कमी को दूर करने के लिए 200 करोड़ की लागत से 35 औद्योगि‍क इकाईयों वाले पहले मेगा फूड पार्क की आज आधारशि‍ला रखी गई|
इस अवसर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष और छेत्रिय सांसद राहुल गांधी ने किसानों के हितों की रक्षा के लिये अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र अमेठी को ‘कृषि हब’ बनाकर नयी शुरुआत का इरादा जाहिर किया और आदित्य बिड़ला समूह के इस मेगा फूड पार्क का शिलान्यास किया उन्होंने राजनीति से हटकर किसान, विकास तथा तरक्की की बात की।
इस अवसर पर केन्‍द्रीय कृषि‍ एवं खाद्य प्रसंस्‍करण राज्‍य मंत्री डॉ. चरण दास महंत भी उपस्थित थे |उन्होंने आज दोहराया कि‍ उनका मंत्रालय उत्‍तर प्रदेश को खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र में हर तरह की सहायता तथा समर्थन देगा। डॉ. महंत ने राज्‍य के पहले मेगा फूड पार्क की आधारशि‍ला समारोह में बताया कि‍ अत्‍याधुनि‍क सुवि‍धाओं से युक्‍त इस प्रसंस्‍करण केन्‍द्र की स्‍थापना से पूरे क्षेत्र में नए अध्‍याय की शुरूआत होगी।
केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि इस मेगा फूड पार्क में करीब 35 औद्योगि‍क इकाइयां होगी और इससे प्रत्‍यक्ष एवं अप्रत्‍यक्ष तौर पर 30 हजार से अधिक लोगों को रोजगार मि‍लेगा। खाद्य प्रसंस्‍करण के क्षेत्र में सभी आधुनि‍क सुवि‍धाओं तथा अवसंरचना से युक्‍त इस मेगा पार्क से छोटे एवं मध्‍यम उद्मि‍यों, स्‍वयं सहायता समूहों तथा कि‍सानों के समूहों को खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग लगाने में मदद मि‍लेगी। यह कच्‍चे माल के लि‍ए बाजार का सृजन करेगा और इससे कि‍सानों को उनकी उपज एवं उत्‍पादन के बेहतर दाम मि‍लेंगे।
डॉ. महंत ने कहा कि‍ हालांकि‍ राज्‍य में वि‍भि‍न्‍न प्रकार के खाद्यान्‍नों, फलों एवं सब्‍जि‍यों का उत्‍पादन होता है लेकि‍न आधारभूत सुवि‍धाओं की कमी उद्यमि‍यों को खाद्य प्रसंस्‍करण औद्योगि‍क इकाइयों की स्‍थापना करने में आड़े आती है। यह मेगा फूड पार्क इस अंतर को पूरा करेगा और पूरे क्षेत्र के लि‍ए एक मॉडल का काम करेगा जि‍सने आने वाले वर्षों में उत्‍तर प्रदेश में खाद्य प्रसंस्‍करण के क्षेत्र में जोरदार प्रगति‍होगी। मेगा फूड पार्कों की योजना के तहत दि‍ए गए अनुदान से शक्‍ति‍मान मेगा फूड पार्क की स्‍थापना की गई है। इस योजना में मजबूत खाद्य प्रसंस्‍करण आधारभूत ढांचे की स्‍थापना का लक्ष्‍य रखा गया है। इसमें जमा केन्‍द्रों, प्राथमि‍क प्रसंस्‍करण केन्‍द्रों, एक केन्‍द्रीय प्रसंस्‍करण केन्‍द्र तथा कोल्‍ड चेन आधारभूत ढांचा शामि‍ल है। इन प्रसंस्‍करण केन्‍द्र में पैकेजिंग, पर्यावरण सुरक्षा प्रणाली, गुणवत्‍ता नि‍यंत्रण केन्‍द्र और व्‍यापार सुवि‍धा केन्‍द्रों जैसी आधारभूत सुवि‍धाएं शामि‍ल हैं। जो फूड पार्कों की सभी औद्योगि‍क इकाइयों द्वारा साझा की जाती है।