Ad

अमेरिकी मीडिया ने आलोचना की और सरकार ने जताई भारत में निवेश की इच्छा

अमेरिकी मीडिया द्वारा भारत की लगातार आलोचना किये जाने के बावजूद सत्ता रूड़ डेमोक्रेट्स भारत में निवेश की इच्छा जता कर भारतीय अमेरिकियों के वोट हासिल करने की कौशिश में हैं| एक तरफ तो अमेरिकन मीडिया भारतीय राजनीति और शीर्ष न्रेतत्व का चीर हरण करने में लगा है तो दूसरी तरफ सत्तारूड़ डेमोक्रेट्स ने भारत के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी में निवेश जारी रखने का संकल्प लिया है,
कहा गया है कि और हम भारत के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी में निवेश लगातार जारी रखेंगे, ताकि क्षेत्रीय आर्थिक सहायक के रूप में सेवा देने और हिंद महासागर में सुरक्षा मुहैया कराने वाले सहायक के रूप में उसकी योग्यताओं को समर्थन दिया जा सके। भारत के साथ जारी रहेगी दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी डेमोक्रेट्स ने भारत के साथ दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी में निवेश जारी रखने का संकल्प लिया है बीते सप्ताह फ्लोरिडा के टैम्पा में मुख्य विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में स्वीकृत मंच ने भी भारत को एक भूराजनैतिक सहयोगी और एक रणनीतिक व्यापारिक साझेदार घोषित किया था।
इसके अलावा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्‍‌नी मिशेल ओबामा ने अपने पति बराक ओबामा की जमकर तारीफ की है

उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी को मध्यम वर्ग का हितैषी बताते हुए ओबामा को दोबारा मौका देने की पैरवी की है। वहीं, ओबामा के रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी को आड़े हाथों लेते हुए राष्ट्रपति की प्रचार टीम ने कहा कि उनके पास मध्यम वर्ग के लोगों की समझ नहीं है। ऐसे में उनके नेतृत्व में देश किस दिशा में जाएगा।
अमेरिका की प्रथम महिला ने धीमी गति से आर्थिक प्रगति और बढ़ती बेरोजगारी पर कहा, ‘हम सभी दूर की सोच रहे हैं। फिलहाल बदलाव कठिन है पर असंभव नहीं है| हम लक्ष्य को हासिल करके ही रहेंगे। उन्होंने यह बात मंगलवार को उत्तरी कैरोलिना के शारलॉट में पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में कही।
उन्होंने कहा, ‘ओबामा के लिए सफलता का मतलब यह नहीं है कि आपने कितना धन कमाया। बल्कि यह है कि लोगों के जीवन में कितना अंतर आया।’
उनका इशारा अरबपति रोमनी की ओर था। सम्मेलन का पहला दिन महिलाओं के नाम रहा। अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा [हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव] और कांग्रेस की दो दर्जन डेमोक्रेटिक सदस्य मंच पर मौजूद थीं। इस दौरान ओबामा द्वारा दुर्दात आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारने के आदेश समेत उनके कार्यकाल की कई उपलब्धियों को गिनाया गया। गुरुवार को सम्मेलन का समापन होगा जिसमें आधिकारिक रूप से डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बराक ओबामा के नाम की घोषणा की जाएगी। ओबामा की कोशिश इस सम्मेलन के जरिये उस समर्थन को जुटाना है, जो उन्हें 2008 में मिला था। हालांकि रायटर/इपसास के सर्वेक्षण में रोमनी ओबामा से आगे चल रहे हैं। रोमनी का 46 प्रतिशत लोगों ने समर्थन किया है वहीं ओबामा का 45 प्रतिशत ने।
काल पेन ने कहा, वोट दो डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन में वक्ता के तौर पर आमंत्रित भारतीय मूल के अमेरिकी कलाकार काल पेन ने अपना भाषण वोट शब्द के साथ समाप्त किया। पेन का वास्तविक नाम कल्पेश सुरेश मोदी है। ह्वाइट हाउस के पूर्व कर्मचारी पेन ने युवाओं से ओबामा का समर्थन करने की अपील की। सम्मेलन में तमिल मां और अफ्रीकी मूल के अमेरिकी पिता की बेटी और कैलिफोर्निया की पहली महिला अटार्नी कमला हैरिस भी मौजूद थीं।