Ad

वाशिंगटन और टोक्यो के माडल पर आधारित राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में एकल खिड़की सुविधा दी जायेगी

राष्ट्रीय मीडिया केंद्र के रूप में केंद्र सरकार ने मीडिया के छेत्र में भी एकल खिड़की सुविधा देने का प्रयास किया है वाशिंगटन और टोक्यो जैसे विश्व के उच्चस्तरीय माडलों के आधार तैयार इस केंद्र में पीआईबी के कार्यालय होंगे और मीडिया के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान की जाएंगी ताकि मीडिया और सरकार के बीच घनिष्ठ संबंध कायम किया जा सके। इस केंद्र के का आज प्रधान मंत्री डॉ मन मोहन सिंह और यूं पी ऐ अध्यक्षा श्री मति सोनिया गाँधी ने उदघाटन किया
राष्ट्रीय मीडिया केंद्र की परिकल्पना शुरू में पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार ने 1989 में की थी ताकि अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया केंद्र के जरिए सरकार और मीडिया के बीच परस्पर संपर्क सुविधा का विस्तार किया जा सके। सरकार द्वारा केंद्र की उपयोगिता बताते हुए कहा गया है कि सरकारी गतिविधियों के समाचार केंद्र के रूप में, राष्ट्रीय मीडिया केंद्र, राष्ट्रपति भवन, सरकारी कार्यालयों, विज्ञान भवन और संसद भवन के निकट शहर के मध्य में 7-ई, रायसीना रोड पर स्थित है। इसकी अवस्थिति को देखते हुए गणमान्य व्यक्तियों और मीडिया कार्मिकों के लिए घटनाओं की जानकारी देने और प्राप्त करने में यात्रा की दूरी कम होगी और उनका समय बचेगा।
[२] राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में 283 मीडियाकर्मियों के लिए एक प्रेस सम्मेलन कक्ष है, करीब 60 व्यक्तियों को जानकारी देने के लिए एक कक्ष, मीडिया के लिए 24 वर्क स्टेशन, एक पुस्तकालय, मीडिया लॉंन्ज और एक कैफे हैं। प्रेस सम्मेलन कक्ष और मीडिया लॉन्ज में वाई-फाई की सुविधा है।
[३] इस परियोजना का उद्देश्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी के सम्प्रेषण में और सुधार लाना है। इससे अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय मीडिया की व्यावसायिक और संचार संबंधी जरूरतें भारत सरकार के सूचना सम्प्रेषण फ्रेमवर्क के भीतर पूरी की जा सकेंगी। इसमें उपलब्ध सुविधाओं में दृश्य एवं प्रिंट मीडिया संबंधी परंपरागत और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी शामिल है।
प्रमुख विशेषताएं:
[१] विश्वस्तरीय मीडिया सेंटर
[२] भूतल के अलावा 4 तल और 2 बेसमेंट
[३] 283 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाला प्रेस कांफ्रेंस हाल।
[४] मीडिया लॉंन्ज – मीडिया कार्मिकों के लिए कार्य क्षेत्र सुविधाएं
[५] वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधाओं के साथ मीडिया लॉंन्च
[६] पुस्तकालय
[७] कैफेटेरिया
नए मीडिया केंद्र में आईटी और एवी ढांचा
उपलब्ध सुविधाएं
[अ] बहुतायत में ऑप्टिक फाइबर इंटरनेट सुविधाएं
[आ] अनुप्रयोग विकास और होस्टिंग के लिए मिनी डाटा सेंटर
[इ] लाइव वेबकास्ट सहित वेबकास्ट
[ई] भवन के बाहर टीवी चैनलों को वीडियो फीड
[उ] बहुतायत में और 500 नोड्स तक विस्तार क्षमता वाला नेटवर्क
[ऊ] वर्क एरिया/लॉन्ज में मीडियाकर्मियों के लिए आईटी सुविधाएं
[ए इंटरनेट टेलीफोनी
[ए] एवी वीडियो वॉल
नए मीडिया केंद्र का निर्माण करने में नेशनल बिल्डिंग कन्स्ट्रक्शन कार्पोरेशन (एनबीसीसी) को तीन वर्ष लगे हैं। इसका आच्छादित क्षेत्रफल 13867 वर्ग मीटर है। प्लॉट का आकार 7787.46 वर्गमीटर (1.95 एकड़) है।
फोटो कैप्शन
The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh being welcomed by the Secretary, Ministry of Information and Broadcasting, Shri Bimal Julka and the Principal Director General (M&C), Press Information Bureau, Smt. Neelam Kapur, at the inauguration of the National Media Centre, in New Delhi on August 24, 2013.