Ad

सरदार पटेल की विरासत को लेकर डॉ मन मोहन सिंह और नरेंदर मोदी भिड़े

जैसी कि आशंका थी ,लौहपुरुष वल्लभ भाई पटेल की विरासत पर आज दो सरदार भिड़ ही गए | स्टेज था अहमदाबाद में सरदार पटेल संग्रहालय के उद्घाटन समारोह का और पात्र थे प्रधान मंत्री डॉ मन मोहन सिंह और गुजरात के मुख्य मंत्री नरेंदर मोदी|
नरेंदर मोदी ने अपनी विशिष्ठ शैली में केंद्र में सत्ता रुड कांग्रेस और प्रधानमंत्री पर व्यंग बाण चलाये जिसके जवाब में सदा शांत स्व्भाव वाले मन मोहन सिंह ने भी उसी भाषा में जवाब दिया|
अहमदाबाद में सरदार पटेल स्मारक के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री एक घंटे देर से पहुंचे। पहले वह राजीव गांधी भवन में कांग्रेसियों के पास गए थे। कार्यक्रम शुरू होते ही नरेंदर मोदी ने पटेल पर राजीव गांधी को वरीयता देने पर प्रधानमंत्री पर तंज कसा। साथ ही कहा किजवाहर लाल नेहरू के बजाय सरदार वल्ल्भ भाई पटेल देश के पहले प्रधानमंत्री बनते तो देश के हालात कुछ और ही होते |
इसके आलावा मोदी लागातार गुजरात के विकास का भी उल्लेख करते गए गौरतलब है कि गुजरात का विकास मॉडल लागातार केंद्रीय नेताओं के निशाने पर रहा है मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार ने देश में सबसे ज्यादा 90 बार सुशासन के लिए गुजरात सरकार को पुरस्कार दिए हैं।
डॉ मन मोहन सिंह ने अपने सम्बोधन में सरदार वल्ल्भ भाई पटेल की विरासत पर अपनी पार्टी के कॉपी राइट्स का दावा प्रस्तुत करते हुए मोदी के तमाम दावों को ध्वस्त करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी के सरदार पटेल भारत के महान सपूत थे। उन्होंने देश की एकता-अखंडता के लिए पूरा जीवन समर्पित कर दिया। पांच सौ से ज्यादा रजवाड़े एक किए।पीएम ने कहा कि दोनों के बीच गहरा सम्मान और भरोसा था। पटेल वाली कांग्रेस से में[मन मोहन सिंह] भी जुड़ा हूँ| उन्होंने कहा “सरदार साहब हमारे देश के सबसे बड़े नेताओं में से एक माने जाते हैं। उन्होंने आज़ादी की लड़ाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की और आज़ादी के बाद भारत के उप प्रधान मंत्री के रूप में राजाओं और नवाबों की 500 से अधिक रियासतों को भारत में शामिल करने के काम का नेतृत्व किया। यह कहना ग़लत नहीं होगा कि आज दुनिया जिस एक और अखंड भारत को जानती है उसकी बुनियाद रखने में सरदार वल्लभ भाई पटेल का बहुत बड़ा योगदान था। उनकी इच्छा शक्ति और शासन क्षमता अनोखी थीं और इसीलिए उन्हें लौह पुरुष के नाम से जाना जाता है।
सरदार पटेल जी का नज़रिया पूरी तरह से धर्मनि‍र्पेक्ष था। उन्हें भारत की अखंडता में गहरा विश्वास था। उन्होंने कहा था कि पूरा भारत उनका गांव है और सभी संप्रदाय के लोग उनके दोस्त और रिश्तेदार हैं।

The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh inaugurated the Sardar Vallabhbhai Patel Museum, in Ahmedabad on October 29, 2013. The Governor of Gujarat, Smt. Kamla Beniwal, the Chief Minister of Gujarat, Shri Narendra Modi and the Union Minister for Mines, Shri Dinsha J. Patel are also seen.

The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh inaugurated the Sardar Vallabhbhai Patel Museum, in Ahmedabad on October 29, 2013.
The Governor of Gujarat, Smt. Kamla Beniwal, the Chief Minister of Gujarat, Shri Narendra Modi and the Union Minister for Mines, Shri Dinsha J. Patel are also seen.


सरदार पटेल जी एक जमीन से जुड़े हुए नेता थे। उनका जन्म गुजरात के एक ग्रामीण इलाके में हुआ उन्होंने हमेशा सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों और ख़ास तौर पर किसानों की भलाई के लिए उम्रभर काम किया। खेड़ा, बलसाड़ और बारदोली के किसानों को उन्होंने जिस तरह से संगठित करके सवि‍नय अवज्ञा आंदोलन में शामिल किया उसे आज भी याद किया जाता है।”
उन्होंने बताया” इस संग्रहालय में सरदार पटेल और आज़ादी की लड़ाई से संबंधित लगभग 1000 से ज्यादा फोटो, सरदार पटेल के भाषण, उनके पत्र और उनके व्यक्तिगत उपयोग में आई वस्तुएं उपलब्ध रहेंगे। अब से इस राष्ट्रीय स्मारक में भारत के स्वतंत्रता संग्राम पर एक 3D साउंड एण्‍ड लाईट कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ करेगा।”
पी एम् ने कहा “मैं अपनी बात खत्म करने से पहले सरदार पटेल के महात्मा गांधी और पंडित जवाहरलाल नेहरू के साथ किस प्रकार के संबंध थे इसका ज़िक्र करना चाहूंगा। सरदार पटेल जी का मानना था कि महात्मा गांधी उनको उसी तरह का प्यार देते हैं जैसे उन्हें अपने पिता से मिलता। और गांधी जी भी सरदार पटेल को अपने बेटे की तरह मानते थे। दोनों नेताओं ने यरवदा जेल में 1930 के दशक में 16 महीने साथ गुज़ारे। सरदार पटेल का कहना था कि यह 16 महीने बापू के साथ की वजह से बहुत खुशी में गुज़रे।” “कई बार दोनों के बीच मतभेदों का ज़िक्र आता है। लेकिन यह याद रखना बहुत ज़रूरी है कि दोनों के बीच सहमति के विषय कहीं ज़्यादा थे और दोनों नेता एक दूसरे के विचारों का बहुत सम्मान करते थे।
photo caption
[1]” The Prime Minister, Dr. Manmohan Singh unveiling the plaque to inaugurate the statue of Sardar Vallabhbhai Patel, at the inauguration of the Sardar Vallabhbhai Patel Museum, in Ahmedabad on October 29, 2013.
The Governor of Gujarat, Smt. Kamla Beniwal, the Chief Minister of Gujarat, Shri Narendra Modi and the Union Minister for Heavy Industries and Public Enterprises, Shri Praful Patel are also seen.