Ad

दिल्ली मेट्रो एक्सप्रेस दो माह बाद ही चल पायेगी

राज्यसभा में शहरी विकास मंत्री सौगात राय के दिए ब्यान के अनुसार बंद पड़ी दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो की मरम्मत पर करीब 12 करोड़ रुपये खर्च आयेगा|
जया बच्चन और माया सिंह के प्रश्न के लिखित उत्तर में मंत्री ने बताया कि एयरपोर्ट मेट्रो लाइन के संचालक मैसर्स दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस ने ऐसा आभास होने पर तत्काल सेवाएं रोक दीं कि गति कम करने पर सेवा जारी रखना सुरक्षित नहीं होगा। दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो में अनेक स्थानों पर दरारें तथा बेयरिंग हट जाने जैसी तकनीकी खामियां पाई गई हैं।
यह खामियां संयुक्त जांच समिति द्वारा की गई जांच में सामने आईं। इस संयुक्त जांच समिति में रेल मंत्रालय, दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड, मैसर्स दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस और मैसर्स सिस्ट्रा डिजाइन परामर्शदाता शामिल हैं। राय ने बताया कि उत्तरी सर्कल के मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने बताया है कि इस लाइन पर वाणिज्यिक सेवा शुरू करने की मंजूरी देने से पहले लाइन का वैधानिक निरीक्षण कराया गया था। यह निरीक्षण सीएमआरएस ने सात जनवरी 2011 और आठ जनवरी 2012 को कराया था लेकिन इस निरीक्षण के एक साल से अधिक अवधि में और दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के शुरू होने पर कमियों का पता चला।
केंद्र सरकार का यह कहना है कि दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो की मरम्मत में करीब 12 करोड़ रुपये का खर्च आएगा और मरम्मत कार्य में करीब दो माह लगेंगे लेकिन डीएमआरसी की राय में उन्हें राजस्व की कोई हानि नहीं होगी।