Ad

पीएम्”मोदी”ने ‘स्पेशल छब्बीस’ में कैशलेस सोसाइटी बनाने का आह्वाहन किया

[नई दिल्ली]प्रधान मंत्री मोदी ने अपने स्पेशल छब्बीस में कैशलेस सोसाइटी बनाने के लिए युवाओं का आह्वाहन किया
भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने २६ वें रेडियो प्रोग्राम “मन की बात” में कहा के देश को बनाने के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए
प्रस्तुत है पी एम् मोदी के मन की बात के कुछ अंश
युवाओं से मेरे नौजवान दोस्तो, ये सब होने के बाद भी एक पूरी पीढ़ी ऐसी है कि जो इससे अपरिचित है। किसी ज़माने में युद्ध के मैदान में गीता का जन्म हुआ था, वैसे ही आज इतने बड़े बदलाव के काल से हम गुजर रहे हैं, तब आपके अन्दर भी मौलिक क्रिएटिविटी प्रकट हो रही है। लेकिन मेरे प्यारे नौजवान मित्रो, मैं फिर एक बार कहता हूँ, मुझे इस काम में आपकी मदद चाहिए। जी-जी-जी, मैं दुबारा कहता हूँ, मुझे आपकी मदद चाहिए और आप, आप मुझे विश्वास है मेरे देश के करोड़ों नौजवान इस काम को करेंगे।
आप एक काम कीजिए, आज से ही संकल्प लीजिए कि आप स्वयं कैशलेस सोसाइटी के लिए ख़ुद एक हिस्सा बनेंगे। आपके मोबाइल फ़ोन पर ऑनलाइन ख़र्च करने की जितनी टेक्नोलॉजी है, वो सब मौजूद होगी। इतना ही नहीं, हर दिन आधा-घंटा, घंटा, दो घंटा निकाल करके कम से कम 10 परिवारों को आप ये टेक्नोलॉजी क्या है, टेक्नोलॉजी का कैसे उपयोग करते हैं, कैसे अपनी बैंकों की App डाउनलोड करते हैं? अपने खाते में जो पैसे पड़े हैं, वो पैसे कैसे ख़र्च किए जा सकते हैं? कैसे दुकानदार को दिए जा सकते हैं? दुकानदार को भी सिखाइये कि कैसे व्यापार किया जा सकता है?
आप स्वेच्छा से इस कैशलेस सोसाइटी ,
इन नोटों के चक्कर से बाहर लाने का महाभियान,
देश को भ्रष्टाचार मुक्त करने का अभियान,
काला-धन से मुक्ति दिलाने का अभियान,
लोगों को कठिनाइयों-समस्याओं से मुक्त करने का अभियान –
इसका नेतृत्व करना है आपको। एक बार लोगों को रूपए कार्ड का उपयोग कैसे हो, ये आप सिखा देंगे, तो ग़रीब आपको आशीर्वाद देगा। सामान्य नागरिक को ये व्यवस्थायें सिखा दोगे, तो उसको तो शायद सारी चिंताओं से मुक्ति मिल जाएगी और ये काम अगर हिंदुस्तान के सारे नौजवान लग जाएँ, मैं नहीं मानता हूँ, ज्यादा समय लगेगा। एक महीने के भीतर-भीतर हम विश्व के अन्दर एक नये आधुनिक हिंदुस्तान के रूप में खड़े हो सकते हैं और ये काम आप अपने मोबाइल फ़ोन के ज़रिये कर सकते हो, रोज़ 10 घरों में जाकर के कर सकते हो, रोज़ 10 घरों को इसमें जोड़ करके कर सकते हो।
मैं आपको निमंत्रण देता हूँ – आइए, सिर्फ समर्थन नहीं, हम इस परिवर्तन के सेनानी बनें और परिवर्तन लेकर ही रहेंगे। देश को भ्रष्टाचार और काले-धन से मुक्त करने की ये लड़ाई को हम आगे बढ़ाएँगे और दुनिया में बहुत देश हैं, जहाँ के नौजवानों ने उस राष्ट्र के जीवन को बदल दिया है और ये बात माननी पड़ेगी, जो बदलाव लाता है, वो नौजवान लाता है, क्रांति करता है, वो युवा करता है।
केन्या, उसने बीड़ा उठाया, M-PESA ऐसी एक मोबाइल व्यवस्था खड़ी की, टेक्नोलॉजी का उपयोग किया, M-PESA नाम रखा और आज क़रीब-क़रीब अफ्रीका के इस इलाक़े में केन्या में पूरा कारोबार इस पर शिफ्ट होने की तैयारी में आ गया है। एक बड़ी क्रांति की है इस देश ने।
मेरे नौजवानो, मैं फिर एक बार, फिर एक बार बड़े आग्रह से आपको कहता हूँ कि आप इस अभियान को आगे बढ़ाइए। हर स्कूल , कॉलेज , यूनिवर्सिटी , NCC, NSS, सामूहिक रूप से, व्यक्तिगत रूप से इस काम को करने के लिए मैं आपको निमंत्रण देता हूँ। हम इस बात को आगे बढ़ाएँ। देश की उत्तम सेवा करने का हमें अवसर मिला है, मौक़ा गंवाना नहीं है।