Ad

वंचितों के लिए लोकोपकारी ब्रांड देने वाली”अम्मा”को श्रधांजलि देने उमड़ा जनसैलाब

[चेन्नई,तमिल नाडु]वंचितों के लिए लोकोपकारी यौजनाओं का उपहार लेकर आई जया अम्मा को श्रधांजलि देने उमड़ा जनसैलाब
गोल्डन गर्ल और लोह महिला आदि नामों से पुकारी गई तमिल नाडु की सीएम् जयललिता के निधन की औपचारिक घोषणा कर दी गई है \
गरीबों के लिए कई लोकप्रिय योजनाएं चलाने वाली जयललिता का कल चेन्नई के एक अपोलो अस्पताल में निधन हो गया था। वह बीते 75 दिनों से जिंदगी के लिए लड़ाई लड़ रही थीं।
चिकित्सकों के अनुसार जयललिता :68: को रविवार शाम को दिल का दौरा पड़ा था जिसके बाद उन्हें जीवन रक्षक प्रणालियों पर रखा गया था।
लोकोपकारी नेत्री के निधन से समूचा राष्ट्र शोक मना रहा है |केंद्र और राज्यों में शोक मनाया जा रहा है |प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी +दिल्ली के सी एम् अरविन्द केजरीवाल और कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गाँधी नेत्री के अंतिम संस्कार में भाग लेने चेन्नई जा रहे हैं|
केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुसार देश भर की सरकारी इमारतों पर आज पूरे दिन राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा।
केंद्र सरकार जयललिता का अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ करेगी ।कर्नाटक ने भी शोक घोषित किया है |
तमिलनाडु में ‘‘अम्मा’’ ब्रांड के तहत बहुतायत में मुफ्त उपहार और लोकोपकारी योजनाएं बतौर मुख्यमंत्री जयललिता के कार्यकाल की पहचान बन गए थे। इन्हीं की लहर पर सवार होकर जयललिता ने अपने धुर प्रतिद्वंद्वी करूणानिधि की द्रमुक को इस साल के विधानसभा चुनाव में करारी मात दी थी।
अम्मा कैंटीन से लेकर अम्मा जिम्नेजियम और पार्क तक यह ब्रांड उनके नाम का पर्यायवाची बन गया था।
तमिलनाडु में मुफ्त उपहारों की संस्कृति को क्रांतिकारी तरीके से बढ़ावा देने का श्रेय भले ही करूणानिधि को जाता हो लेकिन जयललिता ने उनकी नाक के नीचे इस कला में महारत हासिल कर ली थी और वर्ष 2011 तथा 2016 में मतदाताओं पर छप्पर फाड़ कर मुफ्त उपहारों की बौछार कर दी थी।
हालांकि जयललिता ‘फ्रीबीज’ :मुफ्त उपहारों: शब्द पर हमेशा आपत्ति जताती थीं और इनको नि:शुल्क कहना पसंद करती थीं। वह इस बात पर जोर देती थीं कि लोकोपकारी योजनाओं का उद्देश्य केवल वंचित तबके की मदद करना है।