Ad

सपा ने यूं पी विकास के लिए अभिनव योजनाओं में भाजपा और बसपा पर रोड़ा अटकाने का आरोप दोहराया

समाजवादी पार्टी ने यूं पी में विकास की अपनी अभिनव योजनाओं में भाजपा और बसपा पर रोड़ा अटकाने का आरोप दोहराया|
पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में समाजवादी सरकार ने अपने कार्यकाल के पिछले दो वर्षो में लगाताार समाज के कमजोर वर्ग और गरीबों की सामाजिक तथा आर्थिक बेहतरी की अभिनव योजनाएं कार्यान्वित की जा रही है लेकिन भाजपा-बसपा लगातार विकास की राह में रोड़ा अटकाने के लिए साजिशें कर रहे हें।
प्रवकता के अनुसार बसपा राज में समाज के कमजोर वर्ग की सर्वाधिक उपेक्षा हुई और भाजपा तो सांप्रदायिकता की सीढ़ी चढ़कर ही सत्ता में आने का जतन करती है। समाजवादी पार्टी ने समाज को तोड़ने वालों की साजिशें नाकाम की हैं और विकास की राजनीति को बल दिया है।
राजेंद्र चौधरी ने दावा किया कि समाज के सभी वर्गो को उनकी जनसंख्या के अनुपात में “समाजवादी पेंशन योजना“ वित्तीय वर्ष 2014-15 से प्रारम्भ की गई है। इस योजना के अंतर्गत 40 लाख परिवारों के एक-एक लाभार्थी को लाभान्वित कराये जाने का लक्ष्य है।
योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार के मुखिया को न्यूनतम 500 रूपए प्रतिमाह से प्रारम्भ का लाभान्वित परिवार की पेंशन में प्रतिवर्ष 50 रूपए की वृद्धि करते हुए पेंशन की अधिकतम धनराशि 750 रूपए प्रतिमाह तक होगी।
समाजवादी पेंशन योजना में परिवार की महिला मुखिया को एवं महिला मुखिया के न होने की दशा में परिवार के पुरूष मुखिया को लाभार्थी बनाया जाएगा। इस योजना के लिए वित्तीय वर्ष 2014-15 के बजट में 2,424 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है।
अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़ा वर्ग, विकलांग, अल्पसंख्यक तथा सामान्य वर्ग के गरीब व्यक्तियों के कल्याण की योजनाओं के लिए 25,522 करोड़ रूपए की व्यवस्था की गई है जो वर्ष 2013-14 की तुलना में लगभग 26 प्रतिशत अधिक है। जिनकी आय 200 रूपए प्रतिदिन की दैनिक आय सीमा तक है, को आसरा योजना के अंतर्गत निःशुल्क आवास उपलब्ध कराये जाने की योजना संचालित है।
वृद्धावस्था, किसान पेंशन योजना हेतु 1,613 करोड़ रूपए, राष्ट्रीय परिवारिक लाभ योजना हेतु 419 करोड़ रूपए और निराश्रित विधवाओं के भरण पोषण तथा उनके बच्चों की शिक्षा आदि की व्यवस्था हेतु रूपए 607 करोड़ की व्यवस्था की गई है। नेत्रहीन, मूकबधिर और शारीरिक रूप से विकलांगों को उनके भरण पोषण हेतु 316 करोड़ रूपए बजट में रखे गए हैं।
उन्होंने दावा किया कि विकास योजनाओं का लाभ सभी वर्गो तक पहुॅचाने के उद्देश्य से हर क्षेत्र में पारदर्शी व्यवस्था बनाई गई है। मुख्यमंत्री का संकल्प हैं कि समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े हर व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले और उनके होठो पर भी मुस्कराहट आए।