Ad

मंगल ग्रह पर मंगलयान के सफल प्रवेश पर राधा गोविंद इंजीनियरिगं कालिज+एन ऐ एस में उत्सव

[मेरठ]मंगल ग्रह पर मंगलयान के सफल प्रेक्षण पर राधा गोविंद इंजीनियरिगं कालिज+एन ऐ एस में उत्सव
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान सगंठन इसरो द्वारा मंगल ग्रह पर सफलतापूवर्क मंगलयान प्रेक्षण किये जाने के शुभ अवसर को राधा गोविंद इंजीनियरिगं कालिज में सभी छात्रों एवं शिक्षको नें विजय दिवस के रुप मे मनाया।
इस अवसर पर कालिज परिसर में मिठाई भी बाटी गयी।
कालिज के निदेशक प्रो. इकराम हुसैन ने कालिज प्रेक्षागार में इस मार्स आरबिटर मिशन की जानकारी देते हुए सभी शिक्षको के साथ इस महत्वपूर्ण भारतीय वैज्ञानिक उपलब्धि की सरल शब्दो में व्याख्या की उन्होने बताया कि इसरो द्वारा बहुत ही कम समय ओर सस्ते में किया गया यह प्रेक्षेपण अपने आप में मिसाल है। इसरो द्वारा इस अभियान मेें भारत में विकसित हिन्दी सोफटवेयर का उपयोग किया गया।
इस अवसर पर प्रो. हुसैन ने प्रेक्षेपण की तकनीक, ईग्नशन तकनीक, थस्ट रोटेशन, फलाईट पैरामीटर आदि की जानकारी दी। उन्होने भावी इंजीनियरो सें इस तरह की धटनाओ की वैज्ञानिक व्याख्या की जानकारी रखने पर जोर दिया।
सुपर कम्पयूटर परम-2000 बनाने के बाद भारतीय वैज्ञाानिको को मंगल-यान प्रेक्षण अभियान को बहुत गति मिली।
इस अवसर पर डा. राजेश तिवारी, डा. अमित शर्मा , डा. माधव सारस्वत ,डा.ए.एस.गाजी डा. शहिक खान, एस. के. सिंह, संदीप शर्मा आदि शिक्षक उपस्थित रहे।
इसके साथ ही मेरठ के ही एन.ए.एस. इ.का. में जिला विज्ञान क्लब मेरठ के सहयोग से मंगलयान का सीधा प्रसारण विद्यालय के बच्चो को दिखाया गया।
इस अवसर पर प्रधानाचार्या श्रीमती आभा शर्मा ने छात्रो को सम्बोधित किया और मंगल के प्रति जागरूक किया।
प्रसारण के दौरान छात्रों ने मंगल के प्रति जिज्ञासा भरे सवाल किये जिनका समाधान विज्ञान अध्यापक दीपक शर्मा ने किया।
इसी अवसर पर दीपक शर्मा ने 14 वर्ष विद्यालय के छात्र पुष्कर सिंह द्वारा एमसीएलवी पर तैयार किये गये प्रोजेक्ट को भी प्रदर्शित किया |
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती राकेश सिरोही ने किया।